इन लक्षणों को हल्के में न लें, हो सकते हैं टाइप-2 डायबिटीज के मरीज

इन लक्षणों को हल्के में न लें, हो सकते हैं टाइप-2 डायबिटीज के मरीज

सेहतराग टीम

आज के समय में डायबिटीज की बीमारी से अधिकतर लोग परेशान हैं। हर वर्ग के लोगों को ये बीमारी सता रही है। इस समस्या में लोग पूरी जिंदगी दवाइयों के सहारे ही काटते हैं। हालांकि अगर परहेज किया जाए तो इस बीमारी से बचा जा सकता है। वहीं डायबिटीज दो प्रकार के होते हैं। पहला टाइप-1 और दूसरा टाइप-2। टाइप-2 डायबिटीज में मरीज के शरीर में ब्लड शुगर का लेवल इस कदर बढ़ जाता है कि इसे नियंत्रित करना मुश्किल होता है। इसका असर बहुत खतरनाक होता है और ये शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचाता है। खासकर दिल पर इसका सबसे ज्यादा असर पड़ता है। इसके अलावा डायबिटीज में शरीर में इंसुलिन बनना कम हो जाता है। शुरूआत में इसके लक्षण नजर नहीं आते।

पढ़ें- सर्दियों में खाइए मक्के की रोटी, कई रोगों से रहेंगे दूर

टाइप-2 डायबिटीज के संकेत (Type-2 Diabetes Symptoms And Sign in Hindi):

डायबिटीज भले ही बेहद घातक बीमारी है। लेकिन, अगर इसके लक्षण दिखने के शुरूआत में ही इसे गंभीरता से ले लिया जाए तो खुद को इस बीमारी से ग्रसित होने से बचाया जा सकता है। इससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप अपने गलत खाने-पीने की आदतों में बदलाव करें जिससे कोई भी बीमारी आपके पास ना आए। डायबिटीज के लक्षणों की जानकारी होना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे टाइप-2 डायबिटीज के कुछ मामूली लक्षण जिसे लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं।

वजन घटने को हल्के में ना लें 

अगर आपको अपने शरीर में थकान और आलस महसूस होता है, तो यह भी इसका लक्षण हो सकता है। इसके अलावा टाइप-2 डायबिटीज में शरीर का वजन कम होने लगता है और आप जो खाते हैं उसका असर भी शरीर पर नजर नहीं आता। साथ ही अगर आपकी आंखों में धुंधलापन नजर आए या अन्‍य कोई समस्‍या हो तो डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करें।

मुंह से बदबू आना और मुंह सूखना  

मुंह का सूखापन और बदबू आने के पीछे कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। लेकिन, बेहतर होगा कि आप इसे हल्के में ना लें और लंबे समय तक इस समस्या के बने रहने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं। ऐसा करने पर आपको इस बात की तसल्ली हो जाएगी कि यह टाइप-2 डायबिटीज का संकेत है या नहीं। 

कई बार पेशाब आना कोई आम बात नहीं 

अक्सर ऐसा होता है कि किसी बड़ी बीमारी के लक्ष्ण को हम नजरअंदाज करते हैं। आगे चलकर यही एक बड़ी समस्या बन जाती है। बार-बार पेशाब आना ज्यादातर लोगों के लिए कोई बड़ी बात नहीं। लेकिन, अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो सतर्क हो जाएं क्योंकि यह भी डायबिटीज का संकेत हो सकता है।

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज मरीज खा सकते हैं ये फल, शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।